Top 5 Banks in India || Top5Lists.in

 

Top 5 Banks in India || Top5Lists.in

1- SBI (भारतीय स्टेट बैंक):

भारतीय स्टेट बैंक एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक और वित्तीय सेवा सांविधिक निकाय है जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। SBI दुनिया का 43 वां सबसे बड़ा बैंक है और 2020 की दुनिया के सबसे बड़े निगमों की फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 221 वें स्थान पर है, इस सूची में एकमात्र भारतीय बैंक है। एसबीआई को इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा भारत के प्रतिष्ठित ब्रांड 2021 के रूप में मान्यता दी गई है।


2- HDFC Bank:

HDFC Bank लिमिटेड एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में है। यह संपत्ति के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है और अप्रैल 2021 तक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बैंक है


3- PNB (पंजाब नेशनल बैंक):

पंजाब नेशनल बैंक, जिसे PNB के रूप में संक्षिप्त किया गया है, एक भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक है। नई दिल्ली, दिल्ली, भारत में मुख्यालय, यह वित्त मंत्रालय, भारत सरकार के स्वामित्व में है। PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक (PNB) है, जिसका वैश्विक सकल कारोबार रु. 18,51,097 करोड़। बैंक 45.42% की हिस्सेदारी के साथ कम लागत वाले कासा जमाओं में अपनी श्रेष्ठता बनाए रखना जारी रखे हुए है।


4- Union Bank of India:

Union Bank of India, जिसे आमतौर पर यूनियन बैंक या UBI के रूप में जाना जाता है, एक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाला बैंक है जिसमें 120+ मिलियन ग्राहक हैं और कुल कारोबार 106 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक को 01.04.2020 से यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में मिला दिया गया। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया देश का पहला बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जिसने 100% कोर बैंकिंग समाधान लागू किया है। बैंक को प्रौद्योगिकी, डिजिटल बैंकिंग, वित्तीय समावेशन, एमएसएमई और मानव संसाधन के विकास में अपने कौशल के लिए कई पुरस्कार और मान्यता प्राप्त हुई है।


5- Canara Bank:

Canara Bank भारत का तीसरा सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है। यह भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के स्वामित्व में है। इसका मुख्यालय बैंगलोर में है। अम्मेम्बल सुब्बा राव पाई द्वारा 1906 में मैंगलोर में स्थापित, बैंक के लंदन, हांगकांग, दुबई और न्यूयॉर्क में भी कार्यालय हैं। दिसंबर 2021 तक Canara Bank 10.6 करोड़ से अधिक ग्राहकों को सेवाएं दे रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post